Friday, July 25, 2008

बालों का समय से पहले सफेद होना

एक चम्मच भार आँवला चूण दो घूंट पानी के योग से सोते समय अंतिम वस्तु के रुप में लें। असमय बाल सफेद होने और चेहरे की कांति नष्ट होने पर जादू का सा असर करता हैं। (साथ ही स्वर को मधूर और शुध्द बनाता है तथा गले की घर-घराहट भी इससे ठीक हो जाती है।)

(क) आँवला चूर्ण का लेप - सूखे आँवलों के चूर्ण को पानी के साथ लेई ( Paste) बनाकर खोपड़ी पर लेप करने तथा पाँच-दस मिनट बाद केशों को जल से धो लेने से बाल सफेद होने और गिरने बन्द हो जाते है। सप्ताह में दो बार, स्नान से पहले यह प्रयोग आवश्यकतानुसार तीन मास तक करके देखे।

(ख) आँवला-जल से सिर धोना सर्वोतम - सूखे आँवलों के यवकूट (मोटा-मोटा कूटकर) किए हुए टुकड़ो को 250 ग्राम पानी में रात को भिगो दें। प्रात: फूले हुए आवँलों को कड़े हाथ से मसलकर सारा जल पतले स्वच्छ कपड़े से छान लें। अब इस निथरे हुए जल को केशों को सादे पानी से धो डालिए। रुखे बालों को सप्ताह में एक बार और चिकने बालों को सप्ताह में दो धोना चाहिए। आवश्यकता हो तो कुछ दिन रोजाना भी धोया जा सकता है। केश धोने के एक घंटे पहले या जिस दिन केश धोने हों, उसके एक दिन पहले रात में आँवलों के तेल की मालिश केशों मे करें।

5 comments:

Amit K Sagar said...

सुंदर.सराहनीय है. लिखते रहिये... शुभकामनायें.
---
यहाँ भी आयें;
उल्टा तीर

OSI said...

badhuiya hai

apane blog par jab aap aurved ke nuskhe likh rahe hai to saath me yah bhi batate jaiye ki "aurved bhart ki atulniy dharohar hai, jiska ham log sadiyon se prayog karte aa rahe hai"


visit http://hindi.pundir.org

Sajeev said...

नए ब्लॉग की बधाई, बहुत सुंदर और सराहनीय प्रयास है आपका, हिन्दी चिट्टा जगत में आपका स्वागत है, सक्रिय लेखन कर हिन्दी को समृद्ध करें, शुभकामनाओ सहित
आपका मित्र -

सजीव सारथी
09871123997
www.podcast.hindyugm.com

मनोज कंदोई said...

Very Good and keep it up.
Thank you for valuable suggentions

brajesh vishwakarma tala mp said...

acha suggention hai ak mai bhibataun.
50 gram narial ke tel me ak neebu aur ak kapur milakar lagaye bal chamakdar bnege thank you\by brajesh.